Thursday 21 December 2017

Iot में ब्लॉक चैन के द्वारा मशीन तो मशीन टू मशीन ट्रांसक्शन

चीजों के इंटरनेट के प्रसार और स्मार्ट घरों, कारखानों और कार्यालय के स्थान के लिए बाजार में बढ़ोतरी के साथ, इस बात पर रौशनी डाली जा रही है की अधिकांश डिवाइस अधिक इंटेलीजेंट हो जाएंगे और उनके पर्यावरण के आधार पर व्यवहार करेंगे। स्वस्थ IoT पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने के लिए इंटरकनेक्ट करने वाले डिवाइसों को इंटरैक्ट करने और लेनदेन करने की आवश्यकता होगी। जबकि नेटवर्किंग, वितरित प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी आदि जैसी कई उभरती हुई प्रौद्योगिकियां हैं, जो इन अंतरों और लेनदेन को सुविधाजनक बनाने जा रही हैं, एक ऐसी तकनीक IoT कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करती है, और यह उम्मीद है कि यह कई उद्योगों में संभव होगा आने वाले समय में ।

ब्लॉक चैन और IoT के संयोजन के द्वारा HDAC इन तीन मुद्दों को हल करेगा, जो स्वचालित रूप से मशीन-टू-मशीन, आईओटी उपकरणों के बीच अल्ट्रा-कम लागत के लेन-देन, जो कि प्रमाणीकृत, मैप किए गए और ब्लॉकचैन के माध्यम से सत्यापित किए गए हैं|

इसके  आर्किटेक्चर में HDAC सिस्टम पब्लिक और प्राइवेट ब्लॉकों के संयोजन का उपयोग करता है, जो पहले इस्तेमाल की गई  लेनदेन गति के लिए अनुमति देता है। इन लेन-देन को सुरक्षित करने के लिए क्वांटम रैंडम नंबर पीढ़ी का उपयोग करेगी।



एक आईओटी अनुबंध, उपकरणों के बीच स्थापित सशर्त अनुबंधों की तरह कार्य करता है उदाहरण के लिए। 9:00 पीएम पर एक स्मार्टफोन का उपयोग करके एक स्मार्ट टीवी बंद करने के लिए दैनिक रूप से एक IoT अनुबंध होगा जो कि इन दो उपकरणों के बीच की शर्तों पर स्थापित होगा और इस अनुबंध की आवश्यकता होगी कि समय 9:00 बजे है। यह आसान लग रहा है क्योंकि संचार प्रोटोकॉल दो उपकरणों के बीच सेटअप किया जा सकता है और 9:00 पीएम पर आसानी से बातचीत कर सकते हैं। रोज।



लेकिन जब एक जटिल अनुबंध होता है, तो सुरक्षा का मुद्दा ढेर होता है और यह अनुबंध को सुरक्षित और रिसाव से दूर रखना महत्वपूर्ण होता है। इस सुविधा को सुलझाने के लिए Hdac  द्वारा कोशिश की जा रही है, जो ब्लॉकचैन और आईओटी को जोड़ देगा, जो कि कम लागत, मशीन टू मशीन लेन-देन करने की इजाजत देता है, एक मजबूत प्रमाणीकरण तंत्र को बनाया रखते हुए। Hdac इन लेनदेनों को सुरक्षित करने के लिए सार्वजनिक और निजी ब्लॉक्वेन का उपयोग करेगा और क्वांटम यादृच्छिक संख्या का उपयोग करेगा।



इस अद्भुत तकनीक के बारे में और अधिक पढ़ें कृपया देखें: https://hdac.io/

या एक श्वेत पत्र के माध्यम से विस्तृत समझ प्राप्त करें:
https://github.com/Hdactech/Hdac/wiki/Hdac-Technical-Whitepaper।



Bitcointalk https://bitcointalk.org/index.php?action=profile;u=1194801

My Bitcoin address: 16gHvAYoLMQZxAhF89Pu1uqWzWPSZNKwTx

No comments:

Post a Comment